बार हेडेड गूज की छत्तीसगढ़ से वापसी

धरती से करीब 29 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकने की क्षमता रखने वाले ‘बार हेडेड गूज’ इन दिनों वापसी की उड़ान भर रहे हैं. इन पक्षियों को बिलासपुर से करीब 13 किलोमीटर दूर कोपरा जलाशय में कुछ घंटों के लिए आराम करते देखा जा सकता है. जिले के पक्षी प्रेमियों के लिए हैरत और बेहद रोमांचकारी मौका पिछले दिनों कोटा स्थित घोंघा जलाशय में भी देखने को मिला.

घोंघा जलाशय में करीब 300 से अधिक ‘बार हेडेड गूज’ का झुण्ड आराम करता दिखाई दिया. यह पहला अवसर है, जब ‘बार हेडेड गूज’ का इतना बड़ा झुण्ड एक साथ जिले की सरहद में आराम करने के लिए उतरा. गर्मी शुरू होते ही इन प्रवासी पक्षियों का अलग-अलग झुण्ड ठन्डे प्रदेशों के लिए निकल पड़ा है. अपने लंबे सफर के दौरान ये पक्षी बिलासपुर के कोपरा और घोंघा जलाशय में पानी और भोजन की तलाश में उतरते हैं. इन प्रवासी पक्षियों को सर्दियों के मौसम में भारत के लगभग सभी हिस्सों में देखा जा सकता है.

प्रवास के दौरान ये दलदली क्षेत्रों में, खेती के आस-पास वाली जगहों, पानी व घास के नजदीक, झीलों, जोहड़ों व पानी के टैंकों के आसपास में देखे जा सकते हैं. ये समूह में रहते हैं. ये रिकार्ड 29 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरकर तिब्बत, कजाकिस्तान, रूस, मंगोलिया से छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचते हैं. अब इनके वापसी की बारी है.

ये पक्षी एक दिन में 1600 किमी की उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं. ‘बार हेडेड गूज’ के सिर और गर्दन पर काले निशान के साथ इनका रंग पीला ग्रे होता है. सिर पर दो काली सलाखों के आधार पर सफेद पंख होते हैं. इनके पैर मजबूत और नारंगी रंग के होते हैं. इनकी लंबाई 68 से 78 सेमी, पंखों का फैलाव 140 से 160 सेमी, वजन दो से तीन किलोग्राम होता है.

मई के अंत में इनका प्रजनन शुरू होता है. ये अपना घोंसला खेत के टीले या पेड़ पर बनाते हैं. ये एक बार में तीन से आठ अंडे देते हैं. 27 से 30 दिनों में अंडे से बच्चे बाहर निकलते हैं. दो महीने के बच्चे उड़ान भरने लगते हैं.

(लेख और तस्वीरें, वरिष्ठ छायाकार सत्यप्रकाश पांडेय, बिलासपुर से साभार)
———-

————————————————————————————————–

यदि आपको हमारी कहानियां पसंद हैं और आप अपना कोई अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें chhattisgarhgatha.com पर लिखें। आप हमें facebook, instagramtwitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। किसी भी सकारात्मक व प्रेरणादायी खबर की जानकारी हमारे वाट्सएप नंबर 8827824668 या ईमेल chhattisgarhgatha07@gmail.com पर भी भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *